मंगलवार, 18 मार्च 2014

प्रांतीय शिक्षक सम्मलेन



राजस्थान शिक्षक  संघ  एकीकृत वास्तव में वह संगठन है जो अनौपचारिक है अर्थात वास्तविकता के धरातल पर ठहर सकता है ! कोई पानी का बुलबुला नहीं जो कुछ क्षणों के जीवन के साथ केवल हवाई बातों के लिए हो !उपस्थित जन सैलाब को देखकर आप इस बात का अनुमान लगा सकते हैं ! पाली के राज्य स्तरीय सम्मलेन में कई शैक्षिक मुद्दों पर सार्थक चर्चा हुई ! इस बात की गवाही ऊपर चित्र में प्रकाशित समाचार से मिल ही जाती है !

होली की हार्दिक शुभकामनाएँ

सभी शिक्षक साथियों को होली की शुभकामनाएँ सीधे दिल से ! शिक्षक साथियों होली का त्यौहार हम सब के लिए कोई न कोई सन्देश जरूर लाता है ! समाज के हर वर्ग के लिए होली के अपने मायने हैं ! समाज के हर वर्ग के लिए होली एक सन्देश देती है ! क्या आपने कभी सोचा है की होली शिक्षक वर्ग के लिए क्या सन्देश लेकर आती है ! मेरी नजर में होली शिक्षक के लिए सबसे बड़ा सन्देश लेकर हर वर्ष आती है ! वह सन्देश हमें अपने कर्तव्य पथ पर बढ़ने को प्रेरित करता है ! हम सबको समाज ने अपनी खून पसीने से कमाई दौलत से शिक्षण संस्थानों में इसलिए नियुक्त किया है की समाज को ओर किसी हिरण्यकश्यप से रूबरू नहीं होना पड़े ! भारतीय संदर्भ और भारतीय दर्शन के मूल में भी यही भावना निहित है ! इसीलिए तो हमारा दर्शन शिक्षा की परिभाषा इस प्रकार देता है :- " शिक्षा व्यक्ति की अंतर्निहित शक्तियों का इस प्रकार परिमार्जन व प्रकाशन करती है की व्यक्ति समाज के लिए उपयोगी सिद्ध हो सके " हमें इसी दर्शन का अनुसरण करते हुए अपने शिक्षार्थी की अंतर्निहित शक्तियों का विकास इस प्रकार करना है की वह समाज का उपयोगी नागरिक बन सके !
यही अपेक्षा समाज हमसे रखता है ! होली के इस पावन  पर्व पर संगठन की ओर  से हार्दिक शुभकामनाओं के साथ परमपिता परमात्मा से यही प्रार्थना की वो हम सबको अपने कर्तव्य पथ पर सदैव उतरोतर प्रगति करते रहने की प्रेरणा एवम शक्ति प्रदान करे !
                                 
                                                                                                       शुभमस्तु 

रविवार, 2 मार्च 2014

प्रतापगढ़ शपथ ग्रहण


शनिवार, 1 मार्च 2014

महंगाई भत्ता 100 %

राजस्थान के राज्यपाल महोदय के आदेश से विशेष वित्त सचिव सिद्धार्थ महाजन ने अपने 01/03/2014 के आदेश संख्या F 6(1)FD(Rules)2008 से राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 1 जनवरी 2014 से 10 % बढाकर 100 % कर दिया है ! यह मूल वेतन व ग्रेड पे के योग पर देय होगा ! 01/01/2014  से 28/02/2014 तक का GPF में जमा होगा तथा 1 मार्च 2014 से नकद देय होगा ! NPS अध्यापको व कर्मचारियों को 01/01/2014 से नकद देय होगा !
                                                                                                     जय संगठन

यह चिट्ठा क्यों

सभी शिक्षक साथियों को सादर नमन,

इस चिटठे की आवश्यकता के बारे में ज्यादा कुछ कहने की आवश्यकता मैं महसुस नहीं करता फिर भी केवल इतना कहना ही चाहूँगा की संचार क्रांति के इस युग में आज के  अध्यापक को अपने आपको इतना तो संचार माध्यमों से जोडना ही चाहिए की उसकी उपयोगिता विद्यार्थियों में बनी रहे ! परिवर्तन संसार का नियम है वर्तमान युग इसके कारण जिस मक़ाम पर पहुँच गया है उस मक़ाम पर शिक्षक को अपने आप को खड़ा रख पाना तभी संभव होगा जब हम समय के साथ कदम मिलाकर चलेंगे ! शिक्षक साथियों को समय के साथ बनाये रखने के लिए हम यह प्रयास कर रहे है ! आपके सहयोग की अपेक्षा के साथ !

                                                                                                   शुभमस्तु!